pc: tv9hindi

आजकल, लगभग हर घर में वाई-फाई राउटर है। चूंकि विभिन्न कार्यों के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है, इसलिए लोग तेज़ इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई इंस्टॉल करते हैं। हालाँकि, कभी-कभी स्पीड अपेक्षा के अनुरूप नहीं होती या इंटरनेट काम करना बंद कर देता है, जिससे सेवा प्रदाता को बार-बार कॉल करना पड़ता है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए, वाई-फाई राउटर की स्थिति पर ध्यान देना ज़रूरी है। राउटर को गलत तरीके से रखने से अक्सर नेटवर्क संबंधी समस्याएँ होती हैं।

राउटर यहां रखने से नहीं आएगी स्पीड

अगर आपके घर में कई मंज़िलें हैं, तो वाई-फाई राउटर को बीच की मंज़िल पर रखना चाहिए। इससे ऊपरी और निचली दोनों मंज़िल पर इंटरनेट कनेक्टिविटी एक समान रहती है। राउटर को ग्राउंड फ़्लोर पर रखने से इसकी रेंज सिर्फ़ एक या दो मंज़िल तक सीमित हो सकती है।

ऊँची जगह पर रखना:

वाई-फाई राउटर को स्टूल या टेबल पर रखने से इंटरनेट की रेंज प्रभावित हो सकती है। राउटर को ऊँची जगह पर रखने से पूरे घर में एक समान रेंज सुनिश्चित होती है, जिससे इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर होती है।

बंद कमरों से बचें:

बंद कमरे में वाई-फाई राउटर लगाने से पूरे घर में इंटरनेट कनेक्टिविटी खराब हो सकती है, क्योंकि बंद जगहों में रेंज प्रभावित होती है।

खुला राउटर:

सुनिश्चित करें कि राउटर किसी चीज से ढका हुआ न हो, क्योंकि इससे वाई-फाई कवरेज प्रभावित हो सकता है। बेस्ट परफॉरमेंस बनाए रखने के लिए राउटर को ढकने से बचें।

सही कनेक्टिविटी

सही कनेक्टिविटी के लिए, वाई-फाई राउटर को ऊंचे स्थान पर रखें। आप इसे स्टैंड का उपयोग करके दीवार पर लगा सकते हैं, जिसे किसी भी स्टोर से खरीदा जा सकता है या अमेज़न या फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। साथ ही, राउटर को दीवार के बहुत पास रखने से बचें। स्टैंड का उपयोग करने से उचित दूरी बनाए रखने और पूरे घर में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

Related News