भारत में भीषण गर्मी ने लोगो का जीना खराब कर रखा हैं, ऐसे में अगर हम बात करें उत्तर भारत की तो यहां के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया हैं, चिलचिलाती गर्मी और लू की तेज लपटो से बचने के लिए और ठंड प्राप्त करने के लिए लोग कई विकल्प तलाश करते हैं, जिसमें सबसे लोकप्रिय हैं एयर कंडीशनर (AC) , लेकिन AC लगाना हर किसी के लिए संभव विकल्प नहीं है।

Google

कई लोग किराए के मकान में रहते हैं जहाँ स्प्लिट AC लगाने के लिए दीवार तोड़नी पड़ती है, जिसके लिए मकान मालिक अक्सर अनुमति नहीं देते हैं।

Google

ऐसे में जो लोग विकल्प की तलाश में हैं, उनके लिए एक समाधान हैं: पोर्टेबल AC। इस प्रकार का एयर कंडीशनर विशेष रूप से किराएदारों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें किसी भी तरह के तोड़फोड़ की आवश्यकता नहीं होती है। पोर्टेबल AC को कूलर की तरह कहीं भी रखा जा सकता है और इसमें एक विशेष एग्जॉस्ट पाइप होता है जो गर्म हवा को बाहर निकालता है।

Google

लागत के मामले में, 1 टन के पोर्टेबल AC की कीमत 30,000 से 33,000 रुपये के बीच है। जिन लोगों को ज़्यादा कूलिंग पावर की ज़रूरत है, उनके लिए 2 टन का पोर्टेबल एसी लगभग 40,000 से 45,000 रुपये में उपलब्ध है।

Related News