pc: tv9hindi

शैंपू करने के बाद कई लोग कंडीशनर का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। दूसरी ओर, कुछ लोग शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनके बाल जल्दी नमी खो देते हैं और सुस्त और बेजान दिखने लगते हैं। बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, आज के सोशल मीडिया युग में रिवर्स शैंपू करने का चलन भी बढ़ रहा है। आइए जानते हैं इस बारे में।

शैम्पू को रिवर्स कैसे करें:
रिवर्स शैंपू करने में पहले बालों में कंडीशनर लगाना, उसे कुछ देर लगा रहने देना, सादे पानी से धोना और फिर शैंपू का उपयोग करना शामिल है। सामान्य विधि में, बालों को पहले शैम्पू से धोया जाता है, उसके बाद कंडीशनर लगाया जाता है, जिसे सादे पानी से धोने से पहले कम से कम 5 मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है। हालाँकि, रिवर्स शैम्पूइंग विधि इस प्रक्रिया को विफल कर देती है। जो लोग पहले कंडीशनर लगाते हैं, उसे पानी से धोते हैं और फिर शैम्पू का उपयोग करते हैं, उनका दावा है कि इससे उनके बाल मुलायम हो जाते हैं। यदि आपके बाल अत्यधिक ड्राई हैं, तो यह विधि आज़माने लायक हो सकती है।

कंडीशनर के उपयोग के लाभ:

नमी बनाए रखता है:
अधिकांश शैंपू में ऐसे रसायन होते हैं जो बालों को जल्दी रूखा बना सकते हैं। शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाने से बालों की नमी बरकरार रहती है, जिससे बाल चमकदार बनते हैं।

pc: ABP News

बालों को सुलझाता है:
कंडीशनर से सुलझाए बिना बालों को धोने से गांठें और उलझ सकती हैं। कंडीशनर के इस्तेमाल से उलझे बालों को संभालने में मदद मिलती है। कंडीशनर लगाने के बाद आप गीले बालों को सुलझाने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। टूटने से बचाने के लिए गीले बालों में कंघी करने से बचें।

चमक बढ़ाता है:
शैंपू करने के बाद नियमित रूप से कंडीशनर का उपयोग करने से बाल लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं, जिससे उनकी चमक बढ़ती है। इसके अतिरिक्त, कंडीशनर शैंपू करने के दौरान होने वाले किसी भी नुकसान को कम करने में मदद करता है।

pc: Navbharat Times

स्कैल्प के लिए फायदेमंद:
अकेले शैम्पू करने से सारे लाभ नहीं मिल सकते; शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना जरूरी है। शैम्पू के रसायन कभी-कभी स्कैल्प पर खुजली, जलन या रूसी का कारण बन सकते हैं। कंडीशनर का उपयोग इन समस्याओं को रोकने में मदद करता है और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News