हम में से ज्यादातर लोगों को चाय बहुत पसंद होती है. घर में अगर कोई मेहमान आ जाए, बारिश हो रही हो, सर्दी हो, सिर दर्द हो या थकान हो तो चाय ही एक मात्र उपाय है। बहुत कम लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें चाय पसंद नहीं होती है। लेकिन चाय के मामले में एक आम गलती यह होती है कि चाय को ठंडा होने पर दोबारा गर्म कर लिया जाता है.

अगर आप भी ठंडी चाय दोबारा गर्म कर रहे हैं, तो अभी रुक जाएं। क्योंकि क्या आपको पता है कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है? आइए जानते हैं कि गर्म चाय को क्यों नहीं पीना चाहिए।

पोषक तत्व और स्वाद चले जाते हैं

चाय बनाने के बाद दोबारा गर्म करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि चाय का स्वाद और सुगंध पूरी तरह से गायब हो जाती है। इतना ही नहीं जब आप चाय को दोबारा गर्म करते हैं तो चाय के अंदर मौजूद पोषक तत्व पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं।

इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

जब आप चाय को गर्म करके पीते हैं तो चाय के सारे गुण और अच्छे कंपाउंड निकल जाते हैं। उसके बाद उसका स्वाद भी नहीं आता। इसके विपरीत, यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हम आपको बताएंगे कि गर्म चाय पीने से दस्त, उल्टी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए गर्म चाय न पिएं।

माइक्रोबियल विकास

अगर आप चाय को लंबे समय तक यानी करीब 4 घंटे के लिए छोड़ देते हैं तो इस दौरान कई बैक्टीरिया चाय में प्रवेश कर जाते हैं। ऐसे में अगर आप चाय को गर्म करते हैं तो इससे न सिर्फ उसका स्वाद बदल जाता है, बल्कि चाय के अंदर के सारे फायदेमंद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

वहीं ज्यादातर लोग दूध वाली चाय का सेवन करते हैं। जिसमें सूक्ष्मजीवों के जल्दी विकसित होने का खतरा होता है। इसलिए अगर आप गर्म हर्बल चाय पीते हैं, तो इसके सारे गुण खत्म हो जाते हैं। इसलिए चाय को ज्यादा देर तक न रखें और गर्म न पिएं।

टैनिन चला जाता है

अगर आप चाय को ज्यादा देर तक रख कर गर्म करेंगे तो उसमें मौजूद टैनिन दूर हो जाएगा। इससे चाय का स्वाद बिल्कुल कड़वा हो जाता है। ऐसे में यह चाय आपके मुंह के स्वाद को भी खराब कर देती है।

Related News