pc: hindustantimes

धूप के संपर्क में आने से अक्सर त्वचा काली पड़ जाती है। हाथों, गर्दन और चेहरे पर टैनिंग साफ नजर आती है। आप घर पर ही टैनिंग का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर को त्वचा पर लगाने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। जब टैनिंग की बात आती है तो टमाटर बहुत प्रभावी ढंग से काम करता है। टमाटर चेहरे पर प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल गुण होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत दिलाते हैं। आइए जानें टमाटर से बने फेस पैक के बारे में जो टैनिंग हटाएंगे और त्वचा को खूबसूरत बनाएंगे।

टमाटर और एलोवेरा
टमाटर में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो टैनिंग को कम करने में मदद करते हैं। टैनिंग दूर करने के लिए टमाटर और एलोवेरा का फेस पैक लगाएं। इसकी मदद से चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बों को भी हटाया जा सकता है। इस पैक को लगाने से त्वचा मुलायम और खूबसूरत हो जाएगी।

टमाटर और एवोकैडो
सर्दियों में त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है। टमाटर और एवोकैडो रूखी और बेजान त्वचा पर प्रभावी ढंग से काम करते हैं। यह फेस पैक त्वचा से रूखापन दूर करता है। एवोकैडो में त्वचा को हाइड्रेट करने वाले गुण होते हैं। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है और झुर्रियां कम हो जाती हैं। टमाटर और एवोकाडो का गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट में धो लें.

टमाटर और एलोवेरा
टैनिंग दूर करने के लिए टमाटर और एलोवेरा का फेस पैक लगाएं। इसकी मदद से चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बों को भी हटाया जा सकता है। इस पैक को लगाने से त्वचा मुलायम और खूबसूरत हो जाएगी।

Related News