PC: tv9hindi

लंबे समय तक हानिकारक किरणों के संपर्क में रहने से अक्सर स्किन सेल्स को नुकसान होता है। इन सेल्स के डैमेज होने के वजह से आपको स्किन से संबंधी कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। मेलानिन एक पिगमेंट है जो हमारी त्वचा और बालों को गहरा भूरा और काला रंग प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। अत्यधिक मेलेनिन उत्पादन के परिणामस्वरूप टैनिंग की समस्या हो सकती है।

प्राकृतिक रूप से टैन कैसे दूर करें:

टैनिंग हटाने के लिए कृत्रिम तरीकों के इस्तेमाल से बचें। बाज़ार में उपलब्ध कई उपचारों में टैनिंग हटाने के लिए रासायनिक स्प्रे, लैंप और अन्य कृत्रिम साधनों का उपयोग शामिल है। हालाँकि, इन तरीकों से त्वचा को नुकसान हो सकता है। इसके बजाय, घर पर उपलब्ध प्राकृतिक उपचारों को चुनें।

PC: Naidunia

शहद, दूध और हल्दी का उपयोग:
हल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो इसे त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए प्रभावी बनाती है। दूध त्वचा में चमक लाता है और हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान को ठीक करने में मदद करता है। इन सामग्रियों को फेस पैक में मिलाकर त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान की जा सकती है। इस मिश्रण में शहद मिलाने से त्वचा मुलायम बनी रहती है।

PC: TV9 Bharatvarsh

शहद और पपीता पैक:
पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो डेड स्किन सेल्स को हटाने और प्राकृतिक चमक को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। शहद और पपीते के मिश्रण का पैक लगाने से न केवल त्वचा का रंग गोरा हो सकता है, बल्कि पिंपल्स और दाग-धब्बे भी कम हो सकते हैं।

ग्रीन टी पैक:
ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर होती है, जो त्वचा की रंगत को निखारने का काम करती है। ग्रीन टी पैक का उपयोग करने से सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को कम करने, दाग-धब्बों को कम करने और आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने में मदद मिल सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News