हम सबका जीवन में एक सपना रहता हैं कि हम कभी ना कभी हवाई जहाज की यात्रा करें, जो एक रोमांचकारी अनुभव होता हैं, हवा में उड़ते हुए नीचे धरती को देखने का अनुभव ही अलग होता हैं, लेकिन इन सुविधाओं के बीच भारत के कुछ हवाई अड्डे अपने स्थान के कारण अनोखी चुनौतियाँ पेश करते हैं। पहाड़ों, समुद्र तटों और घने जंगलों के बीच स्थित ये हवाई अड्डे अपनी खतरनाक उड़ान और लैंडिंग स्थितियों के लिए जाने जाते हैं, जहां लोगो की जान हलक में आ जाती हैं, आइए जानते हैं इन हवाई हड्डों के बारे में-

Google

1. शिमला हवाई अड्डा, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की सुंदर पहाड़ियों में बसा शिमला हवाई अड्डा भारत के सबसे खतरनाक हवाई अड्डों में से एक माना जाता है। यहाँ का रनवे काफ़ी छोटा है, जो उड़ान और लैंडिंग दोनों को काफी चुनौतीपूर्ण बनाता है। नतीजतन, उड़ानों में बदलाव या देरी हो सकती है।

Gogole

2. कुशोक बकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट, लद्दाख

समुद्र तल से लगभग 3,256 मीटर (10,682 फीट) की ऊँचाई पर स्थित, लद्दाख में कुशोक बकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट अपनी खतरनाक परिस्थितियों के लिए प्रसिद्ध है। जिससे लैंडिंग और टेकऑफ़ प्रक्रिया पायलटों के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो जाती है।

Google

3. मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, कर्नाटक

मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहाड़ियों के बीच और घाटियों से घिरा होने के कारण अपनी चुनौतियों का सामना करता है। इसके अतिरिक्त, इस क्षेत्र में अप्रत्याशित मौसम की स्थिति इस हवाई अड्डे पर नेविगेट करने वालों के कौशल और अनुकूलन क्षमता का और भी परीक्षण कर सकती है।

Related News