pc: abplive

भारत में अक्सर लोग सोने में निवेश करना पसंद करते हैं। खासकर महिलाओं को सोने से बेहद लगाव होता है। लेकिन आप घर पर कितना सोना रख सकते हैं इस से जुड़े कुछ नियम है जिनके बारे में आपको जान लेना बेहतर है। चलिए जानते हैं क्या हैं वह नियम और आप घर पर कितना सोना रख सकते हैं।

नहीं है कोई लिमिट

भारत सरकार या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस की कोई लिमिट नहीं रखी है कि आप घर पर कितना सोना रख सकते हैं। यानी कोई भी व्यक्ति कितना भी सोना रख सकता है। लेकिन आपके पास इस बात का प्रमाण होना जरूरी है कि सोना उसे कहां से प्राप्त हुआ है।

pc: Mint

इसलिए सोना खरीदते समय उसका बिल होना जरूरी है। क्योकिं आपसे पूछा जाने पर आपके पास डॉक्यूमेंट होना जरूरी होता है। क्योंकि इस दौरान अगर आप प्रूफ देने में नाकाम होते हैं तो फिर आपका सोना जब्त कर लिया जा सकता है

जानें CBDT के नियम

अगर आपके पास वैलिड डॉक्यूमेंट है तो आप कितना भी सोना रख सकते हैं। लेकिन सेंट्रल बोर्ड का डायरेक्ट टैक्स यानी सीबीडीटी के अनुसार घर में सोना रखने को लेकर एक लिमिट भी जारी की गई है। उस लिमिट तक सोना होने पर आपको डाक्यूमेंट्स दिखाने की भी जरूरत नहीं है।

शादीशुदा महिला अपने पास 500 ग्राम तक गोल्ड रख सकती हैं। वहीं अगर महिला शादीशुदा नहीं है तो ढाई सौ ग्राम तक गोल्ड रख सकती है। पुरुष मात्र 100 ग्राम गोल्ड ही बिना वैलिड डाक्यूमेंट्स रख सकते हैं। अगर इस लिमिट से ज्यादा गोल्ड रखना है. तो उसके लिए फिर उसका सोर्स बताना जरूरी होगा।

Related News