PC: amarujala

अगर आप किसी अच्छी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां आपको किसी भी तरह के बाजार जोखिम का सामना न करना पड़े तो आज हम आपको एक शानदार सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। यह योजना देशभर में काफी लोकप्रिय है, जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) के नाम से जाना जाता है। वर्तमान में, यह योजना 7.1% की प्रभावशाली ब्याज दर प्रदान करती है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड में किया गया निवेश 15 साल में परिपक्व होता है। अगर आप पीपीएफ में निवेश करना चाहते हैं और तीन हजार रुपये निवेश कर 9 लाख रुपये से ज्यादा जमा करना चाहते हैं तो आइए पूरे निवेश कैलकुलेशन को विस्तार से समझते हैं।

पीपीएफ खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक या डाकघर में जाना होगा। खाता खोलने के बाद आपको हर महीने तीन हजार रुपये का निवेश करना होगा, यानी पीपीएफ में सालाना 36 हजार रुपये का निवेश होगा।

मौजूदा ब्याज दर 7.1% की गणना करें तो मैच्योरिटी के 15 साल बाद आपके पास लगभग 9,76,370 रुपये होंगे। इस दौरान आपने कुल 5,40,000 रुपये का निवेश किया होगा.

इसके अलावा, आप अपने निवेश पर कुल 4,36,370 रुपये का ब्याज अर्जित करेंगे। इस तरह मैच्योरिटी के समय आपके पास करीब 9,76,370 रुपये होंगे. मैच्योरिटी पर मिलने वाले फंड से आप भविष्य की जरूरी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।


पीपीएफ में आपको कम से कम 500 रुपये निवेश करना होगा. साथ ही आप इस स्कीम में सालाना 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. 15 साल की मैच्योरिटी के बाद आप अपनी निवेश अवधि को 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News