जब से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान का कब्जा हुआ है, देश में कुछ नियम उनकी विचारधारा के अनुसार बदल गए हैं। हाल ही में आई खबरों में तालिबान ने देश में हेयर ग्रूमिंग और स्टाइल करने को लेकर एक नया नियम जारी किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान ने कहा है कि अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में दाढ़ी बनाने या ट्रिमिंग करने पर हेयरड्रेसर और सैलून कर्मचारियों के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। विद्रोही समूह ने आगे कहा कि प्रांत में स्टाइलिश बाल कटाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

तालिबान द्वारा शासित, प्रांतीय मंत्रालय ने हाल ही में एक नोटिस जारी किया जिसमें कहा गया है कि हेलमंद में दाढ़ी और बालों से जुड़े स्टाइलिंग नियमों का पालन नहीं करने वाले सभी लोगों को सरकार द्वारा दंडित किया जाएगा।

रिपोर्टों के अनुसार, तालिबान ने आगे कहा है कि सैलून और हेयरड्रेसर को नए नियमों के अनुसार परिसर के अंदर संगीत बजाने की अनुमति नहीं है। तालिबान ने यह भी कहा कि दाढ़ी मुंडवाने और बाल कटवाते समय हेलमंद में नाई को शरिया कानून का पालन करना चाहिए।

मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि हेलमंद प्रांत में नाइयों ने पहले ही वहां से सब कुछ बंद कर के उस क्षेत्र को छोड़ कर जाना शुरू कर दिया है जिस से कि तालिबान उन्हें टारगेट ना करे।

1996 से 2001 तक, उग्रवादी समूह ने स्टाइलिश बाल कटाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया था और पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाने पर रोक लगा दी थी। अब, तालिबान के शासन के तहत, वही नियम फिर से वापस आ रहे हैं।

Related News