PC; Adotrip

अगर आप अपने बच्चों को गर्मी की छुट्टियों के दौरान किसी ऐसी जगह ले जाने की योजना बना रहे हैं जहां आप भी आनंद ले सकें, तो सिक्किम एक शानदार विकल्प है। इसके अनेक कारण हैं। सबसे पहले तो सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा मौसम गर्मियों का होता है और दूसरे, प्रकृति से लेकर रोमांच तक हर तरह का यात्री यहां भरपूर आनंद ले सकता है। हालाँकि सिक्किम में घूमने लायक कई जगहें हैं, लेकिन पेलिंग सबसे अलग है। यदि आप यहां आने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ स्थान हैं जिन्हें आपको अपनी सूची में अवश्य शामिल करना चाहिए:

स्काई वॉक, पेलिंग, सिक्किम:
पेलिंग का सबसे बड़ा आकर्षण ग्लास स्काईवॉक है, जो एक अद्भुत मानव निर्मित संरचना है। 7200 फीट की ऊंचाई पर स्थित स्काईवॉक पर चलते समय आपको जो नजारा मिलता है वह अविश्वसनीय है। रोमांच से भरे स्काईवॉक को पूरा करना आसान नहीं है; जब लोग चलते हैं, तो नीचे देखते समय अक्सर उन्हें महसूस होता है कि उनके पैर कांप रहे हैं। इसकी ऊंचाई के कारण यहां ठंड भी काफी पड़ती है। ग्लास ब्रिज सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

PC: Devotional Network

पेमायांग्त्से मठ:

पेमायांग्त्से मठ सिक्किम का सबसे पुराना और सबसे प्रसिद्ध मठ है। एक पहाड़ी के ऊपर स्थित यह काफी खास है। ऊंचाई पर पहुंचने पर आपको चारों तरफ एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है। मठ की बाहरी सुंदरता देखने लायक है और आप अंदर ध्यान भी कर सकते हैं। जैसे ही आप पेमायांग्त्से मठ की ओर बढ़ते हैं, आपको कंचनजंगा रेंज का शानदार दृश्य भी देखने को मिलता है।

खेचोपलरी झील:
पेलिंग में खेचोपलरी झील भी यहां के मुख्य आकर्षणों में से एक है। भगवान पद्मसंभव के आशीर्वाद के लिए भी इस झील का दौरा किया जाता है। मान्यता है कि झील के दर्शन मात्र से मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। यह न केवल बौद्धों के लिए बल्कि हिंदुओं के लिए भी पवित्र है।

PC: Travel Triangle

पेलिंग की यात्रा के लिए सर्वोत्तम मौसम:
यदि आप पेलिंग की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो गर्मियाँ सबसे उपयुक्त हैं। मई और जून में आप यहां आराम से घूमने का मजा ले सकते हैं।

Related News