दोस्तो जैसा की हम सब जानते हैं इंसान के शरीर में एक जरा सा दर्द बहुत ही तकलीफ दायक होता हैं, जो आपकी पूरी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता हैं, ऐसी ही एक समस्या हैं अंडरआर्म में सूजन, जो दर्दनाक, असुविधाजनक और शर्मनाक भी हो सकती है। इस स्थिति के कई संभावित कारण हैं, और उन्हें समझने से आपको इसे प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और रोकने में मदद मिल सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके कारण और उपायो के बारे में बताएंगे-

Google

अंडरआर्म सूजन के सामान्य कारण

पसीना और बैक्टीरिया:

अंडरआर्म पसीने के संचय के लिए एक प्रमुख क्षेत्र है। जब पसीना बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है, तो यह अप्रिय गंध और सूजन का कारण बन सकता है। जो अक्सर छोटे लाल धब्बे या फुंसियों के रूप में प्रकट होती है।

शेविंग:

अंडरआर्म के बालों को शेव करना एक आम ग्रूमिंग प्रैक्टिस है, लेकिन इससे सूजन भी हो सकती है। शेविंग के दौरान त्वचा में जलन, कट या खरोंच अंडरआर्म क्षेत्र में लालिमा, सूजन और दर्द का कारण बन सकते हैं।

Google

डिओडोरेंट या एंटीपर्सपिरेंट एलर्जी:

कुछ व्यक्तियों को डिओडोरेंट या एंटीपर्सपिरेंट में मौजूद कुछ रसायनों से एलर्जी हो सकती है। इन प्रतिक्रियाओं के कारण त्वचा में जलन हो सकती है, जिससे सूजन, लालिमा और खुजली हो सकती है।

संक्रमण:

अंडरआर्म सूजन कभी-कभी बैक्टीरियल, वायरल या फंगल संक्रमण का परिणाम हो सकती है। फॉलिकुलिटिस, सेल्युलाइटिस या फोड़े जैसी स्थितियाँ बैक्टीरियल संक्रमण के कारण विकसित हो सकती हैं

अगर आपको अंडरआर्म में सूजन का अनुभव हो तो क्या करें

ठंडी सिकाई: सूजन वाले क्षेत्र पर ठंडी सिकाई करने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

Google

एंटीसेप्टिक लोशन: एंटीसेप्टिक लोशन से अंडरआर्म को साफ करने से छोटे-मोटे संक्रमण को रोका जा सकता है या उनका इलाज किया जा सकता है।

एलर्जी परीक्षण: अगर आपको संदेह है कि आपका डिओडोरेंट या एंटीपर्सपिरेंट एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा कर रहा है, तो विशिष्ट उत्तेजक की पहचान करने के लिए एलर्जी परीक्षण करवाने पर विचार करें।

Related News