आज पूरी दुनिया मोबाइल का प्रयोग करती हैं, जिसने हमारा जीवन आसान बना दिया हैं, लेकिन कोई भी सुविधा अपने साथ कुछ परेशानियां लेकर आती हैं, खासकर मोबाइल के मामले में जहां साइबर धोखे होना एक सामान्य बात हैं, हाल ही में बीएसएनएल सिम कार्ड का उपयोग कर रहे लोगो में सनसनी मच गई हैं? एक व्यापक एसएमएस आया है जिसमें दावा किया गया है कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) अपूर्ण केवाईसी सत्यापन के कारण 24 घंटे के भीतर सभी बीएसएनएल सिम कार्ड बंद कर देगा।

Google

एसएमएस में केवाईसी सत्यापन का अनुपालन न करने को सिम कार्ड बंद करने का कारण बताया गया है। इसमें केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक फ़ोन नंबर भी दिया गया है। हालाँकि, इस नंबर पर कॉल न करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह धोखाधड़ी गतिविधियों से जुड़ा हुआ है।

इस संदेश के प्रसारित होने के बाद, प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने एक बयान जारी कर स्पष्ट किया है कि ट्राई और बीएसएनएल ने ऐसा कोई एसएमएस नहीं भेजा है। यह संदेश झूठा है और संभावित धोखाधड़ी का प्रयास है।

Google

अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए यहाँ कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं:

संदेशों को सत्यापित करें: यदि आपको एसएमएस, सोशल मीडिया या कॉल के माध्यम से केवाईसी विवरण मांगने वाला कोई संदेश प्राप्त होता है, तो सावधानी बरतें।

व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें: कभी भी ओटीपी या बैंक विवरण जैसी संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें, खासकर अनचाहे अनुरोधों के जवाब में।

Google

संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करें: यदि आपको किसी संदेश या कॉल के बारे में कोई संदेह है, तो तुरंत चक्षु पोर्टल या अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट करें।

संभावित घोटालों से खुद को बचाने के लिए सूचित और सतर्क रहें।

Related News