PC: tv9hindi

नया साल शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं। सोमवार से शुरू हो रहे नए साल को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं. लोगों का सबसे बड़ा सवाल यह है कि 1 जनवरी को बैंक और शेयर बाजार खुले रहेंगे या बंद रहेंगे। अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आइए इस भ्रम को दूर कर देते हैं। अगर आपको बैंकों से जुड़ा कोई काम है तो आप छुट्टियों की लिस्ट देखकर अपने घूमने-फिरने का प्लान बना सकते हैं।

बैंक बंद रहेंगे

नए साल 2024 के पहले दिन यानी 1 जनवरी सोमवार को देशभर के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इस दिन कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। इसके अतिरिक्त, कुछ निजी कंपनियां और कुछ सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे।

शेयर बाजार खुला रहेगा?

नए साल के पहले दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार में छुट्टी नहीं रहेगी और बीएसई और एनएसई दोनों पर नियमित कारोबार होगा। शेयर बाजार में कारोबार सामान्य रूप से जारी रहेगा।

PC: Jagran

RBI ने बताया कहां-कहां है छुट्टी?


भारतीय रिजर्व बैंक के 2024 के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, 1 जनवरी 2024 को आइजोल, चेन्नई और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह इंफाल, ईटानगर, कोहिमा और शिलांग में भी बैंक बंद रहेंगे। मणिपुर, मेघालय, असम, नागालैंड, सिक्किम आदि पूर्वोत्तर राज्यों में 2024 की शुरुआत सार्वजनिक छुट्टियों से होती है। जनवरी 2024 के पूरे महीने की बात करें तो कुल 10 दिन बैंक बंद रहेंगे।

PC: The Economic Times Hindi

जनवरी में बैंकों की छुट्टियां

जनवरी में नए साल के बाद 15 जनवरी को मकर संक्रांति, पोंगल और बिहू मनाया जाएगा, जिसके कारण कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कई पूर्वोत्तर राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। चेन्नई में 16 और 17 जनवरी को स्थानीय छुट्टियों के कारण और पंजाब में 17 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

Related News