pc: Hindustan

देश भर में गर्मी तेज़ होने लगी है और तापमान बढ़ रहा है। ऐसा मौसम स्वास्थ्य के लिए आदर्श नहीं है और आपको बीमार कर सकता है। बढ़ते तापमान से कई खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि गर्मियों के दौरान सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या डिहाइड्रेशन है, जो हार्ट फंक्शन को प्रभावित कर सकती है और संभावित रूप से दिल का दौरा पड़ सकता है, जो घातक हो सकता है। डिहाइड्रेशन लू के कारण भी हो सकता है, जिससे थकान, कमजोरी और यहां तक कि बेहोशी भी हो सकती है। इसलिए लू से बचना जरूरी है।

हीटस्ट्रोक से खुद को बचाएं

सुनिश्चित करें कि आप डिहाइड्रेटेड नहीं हैं; नियमित रूप से पानी पियें।
हर दो घंटे में पानी पियें।
बाहर निकलते समय पानी की बोतल साथ रखें।
धूप में बाहर जाने पर अपना सिर ढकें और धूप का चश्मा पहनें।
तरबूज और खरबूज जैसे पानी से भरपूर फल खाएं।

pc: Times Now Navbharat

गर्मियों में 3 बीमारियों का खतरा

विषाक्त भोजन

डॉक्टरों का कहना है कि गर्मियों में मतली, उल्टी और दस्त जैसी पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जो अक्सर फूड पॉइजनिंग के कारण होती हैं। इस मौसम में भोजन जल्दी खराब हो जाता है, जिससे बैक्टीरिया पनपते हैं जो भोजन विषाक्तता का कारण बन सकते हैं। इसलिए ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना खाने से बचें और स्ट्रीट फूड से भी सावधान रहें।

टाइफाइड

गर्मी के दिनों में खासकर बच्चों में टाइफाइड की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ये बीमारी भी खानपान के कारण ही होती है। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, उल्टी, दस्त और थकान शामिल हैं। हाल ही में टाइफाइड के मामले बढ़ रहे हैं। इसलिए, स्ट्रीट फूड और बासी भोजन से बचने की सलाह दी जाती है।

pc: TV9 Bharatvarsh

आंखों का इंफेक्शन
गर्मियों के दौरान चिलचिलाती गर्मी आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती है और इससे संक्रमण हो सकता है। तेज़ गर्मी और धूल से आंखों की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए धूप में निकलने पर धूप का चश्मा पहनें और दिन में तीन से चार बार अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोएं।

Related News