pc:tv9hindi

होली का त्योहार परिवार और दोस्तों के साथ मनाया जाता है, और साथ ही कई तरह के व्यंजन और पेय पदार्थों का भी आनंद लिया जाता है। इनमें गुझिया और रस मलाई जैसी मिठाइयों के साथ-साथ लस्सी या ठंडाई जैसे पेय भी शामिल हैं। कई लोग होली समारोह के दौरान भांग का सेवनभी करते हैं। हालाँकि, नशे के प्रभाव पर काबू पाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे में नशा होली के उत्सव के आनंद में बाधा डाल सकता है। इसलिए होली को सही तरीके से मनाने के लिए इससे बचना ही बेहतर है।

लेकिन अगर आप गलती से भांग का सेवन कर लेते हैं या उत्सव के दौरान कोई आपको भांग दे देता है, तो आप इन घरेलू उपचारों का उपयोग करके अपना नशा उतार सकते हैं। वे भांग के कारण होने वाले हैंगओवर को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकते हैं।

खट्टे खाद्य पदार्थ:
खट्टे खाद्य पदार्थ भांग के नशे के प्रभाव से राहत पाने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि खट्टे खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो नशे को बढ़ाने वाले रसायनों को निष्क्रिय कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू पानी, संतरे का जूस या अचार के जूस का सेवन कर सकते हैं। आप इमली को भिगोकर रखें और बाद में इसे कुचलकर गुड़ के साथ मिलाकर इसका सेवन करें। इससे शांत होने में भी मदद मिल सकती है।

अदरक:
भांग के नशे के प्रभाव से राहत पाने में अदरक भी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप अदरक को छीलकर उसका एक टुकड़ा मुंह में रख सकते हैं और धीरे-धीरे चबा सकते हैं या फिर अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

नारियल पानी:
भांग के नशे के प्रभाव से राहत पाने के लिए नारियल पानी भी सबसे अच्छा विकल्प है। यह शरीर को हाइड्रेट करने और भांग के नशे से मुक्ति दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप प्रभावित व्यक्ति को एक कप ताजा नारियल पानी दे सकते हैं।

देसी घी:
अत्यधिक नशे में धुत्त व्यक्ति का नशा उतारने के लिए थोड़ी मात्रा में घी दिया जा सकता है। इससे नशे से मुक्ति पाने में भी मदद मिल सकती है. हालाँकि, इसे कम मात्रा में ही दें।

याद रखें कि इन वस्तुओं का उपयोग सीमित मात्रा में करें, क्योंकि इनका अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, यदि असुविधा गंभीर है, तो आप किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।

Related News