आम आदमी के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप अपनी बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के खर्च को लेकर चिंतित हैं तो अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप भी रोजाना 8 से 10 रुपये की बचत करके इस चिंता से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी सरकारी योजना है, जहां आप बहुत कम पैसा लगाकर बड़ी राशि प्राप्त कर सकते हैं और केवल अपने प्रियजन का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के माध्यम से आप अपनी बेटियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। इस योजना में माता-पिता या अभिभावक बेटी के नाम पर ही खाता खुलवा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप किसी भी डाकघर या बैंक शाखा में जाकर यह खाता खोल सकते हैं।

इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म के साथ डाकघर या बैंक में जमा करना होगा। इसके अलावा बच्चे और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और वे कहां रह रहे हैं इसका प्रमाण (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) देना होगा।

इस योजना के तहत आप न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये की राशि जमा कर सकते हैं। यह खाता खुलवाने से आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और आगे के खर्चे से काफी राहत मिलती है। इसमें एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। अगर दो बेटियां हैं तो उनके नाम से अलग खाता खुलवाना होगा।

आपको बता दें, इस योजना की तरह फिलहाल 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस पर इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। अगर आप इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं। 36000 रुपये प्रति वर्ष, फिर 14 साल बाद 7.6 प्रतिशत की वार्षिक चक्रवृद्धि दर से 9,11,574 रुपये मिलेंगे। यह रकम 21 साल यानी मैच्योरिटी पर करीब 15,22,221 रुपये होगी।

Related News