करी खाना बहुत से लोग पसंद करते हैं। यदि आपको भी करी पसंद है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप बूंदी की कढ़ी कैसे बना सकते हैं. यह बनाने में आसान है और खाने में बहुत ही बढ़िया। आइए जानते हैं इसे कैसे बनाया जाता है।

बूंदी करी बनाने के लिए सामग्री-

बेसन - 200 ग्राम (2 कप)

दही - 400 ग्राम (2 कप)

जीरा - 1/2 छोटा चम्मच

मेथी दाना - 1/2 छोटा चम्मच

हींग - 2 चुटकी

हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटी हुई)

अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)

हल्दी - 1/3 चम्मच

लाल मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच से कम

नमक - स्वादानुसार (छोटी चम्मच एड करें)

हरा धनिया - 1 बड़ा चम्मच

तेल - बूंदी तलने के लिए

बूंदी बनाने की विधि- बता दे की, सबसे पहले बेसन को छान कर एक प्लेट में निकाल लें, पानी डालकर पकोड़े के घोल जैसा घोल बना लें. ध्यान रहे कि घोल को इस तरह से घोलें कि गुठली न पढ़े। बेसन के घोल को 2 बराबर भागों में बाँट लें। अब दही लें। फेटी हुई दही में बेसन के घोल का एक भाग डालें और 1. 2 लीटर (6 कप भरा हुआ) पानी डालें और करी का घोल बनाकर रख दें। अब बचे हुए बेसन को बहुत अच्छे से फेंकना है ताकि बेसन में हवा के बुलबुले दिखाई देने लगें. - अब पैन में करीब 250 ग्राम तेल डालकर गर्म करें. इसके बाद छेद वाली कल्ची के ऊपर 1 बड़ा चम्मच बेसन का घोल रखें और कलची को कढ़ाई के किनारे से थपथपाएं, और गरम तेल में बूंदी को निकाल लें. इसके बाद कढाई के ऊपर से पिसी हुई कलची को निकाल लें। अब दूसरी कलछी की सहायता से बूंदी को हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें, प्लेट में निकाल लें. इसके बाद कलछी के ऊपर बेसन का घोल डाल दीजिए, कढ़ाई में बूंदी को निकाल कर तल लीजिए और साथ ही निकाल लीजिए.

करी बनाने के लिए: बता दे की, पैन में 1 या 2 टेबल स्पून तेल छोड़ दें, सारा तेल हटा दें और तेल गरम करें. अब गरम तेल में जीरा और मेथी डालिये, जीरा हल्का भुन जाने पर हींग, हरी मिर्च, अदरक और हल्दी पाउडर डालिये और करी के लिए तैयार बेसन का घोल डाल कर आग तेज कर दीजिये. - अब करी को चमचे से चलाकर उसमें उबाल आने तक पकाएं. - कढ़ी में उबाल आने के बाद चम्मच से दौड़ना बंद कर दें और आग को धीमा कर दें. अब कढ़ी में नमक और लाल मिर्च डालकर धीमी आंच पर 12-15 मिनिट तक पकने दीजिये, कढ़ी को चमचे से चलाते रहिये. - अब कढ़ी में बूंदी डालकर धीमी आंच पर 2 मिनिट तक पकाएं और आग बंद कर दें, कढ़ी में कटा हरा धनियां डाल कर मिला दें. लीजिए बूंदी करी बनकर तैयार है.

Related News