जैसे-जैसे हम वर्ष 2024 की शुरुआत के करीब पहुंच रहे हैं, यह विचारशील योजना बनाने का एक अच्छा समय है, खासकर जब बात आपके प्रियजनों के भविष्य को सुरक्षित करने की हो। जिनकी छोटी बेटियाँ हैं, उनके लिए एक विशेष उपहार पर विचार करना जो उनके भविष्य की सुरक्षा में योगदान देता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपनी बेटी को नए साल पर कौनसा गिफ्ट दे सकते हैं-

Google

सुकन्या समृद्धि योजना:

बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए स्पष्ट रूप से बनाई गई एक उल्लेखनीय योजना सुकन्या समृद्धि योजना है। वर्तमान में 8.0% की ब्याज दर की पेशकश करते हुए, यह योजना पर्याप्त लाभ प्रदान करने के लिए तैयार की गई है। निवेश सीमा लचीली है, न्यूनतम निवेश रु. 250 और अधिकतम रु. 1.5 लाख. विशेष रूप से, 18 वर्ष की आयु के बाद, संचित धन का 50 प्रतिशत शैक्षिक उद्देश्यों के लिए निकाला जा सकता है।

Google

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ):

आपकी बेटी के भविष्य को सुरक्षित रखने का एक और तरीका पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) है। यह दीर्घकालिक निवेश 15 वर्षों में परिपक्व होता है और 7.1% की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करता है। यह वर्षों से स्थिरता और लगातार रिटर्न चाहने वालों के लिए एक विश्वसनीय विकल्प के रूप में कार्य करता है।

Google

म्यूचुअल फंड:

जो लोग अपनी बेटी की शिक्षा या शादी के लिए पर्याप्त धनराशि जमा करने का लक्ष्य रखते हैं, उनके लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक विवेकपूर्ण विकल्प हो सकता है। उच्च रिटर्न की संभावना की पेशकश करते समय, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि यह निवेश मार्ग बाजार जोखिमों के अधीन है। सोच-समझकर निर्णय लेने के लिए म्यूचुअल फंड में कदम रखने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें।

Related News