एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में म्यूकोरिया या ब्लैक फंगस से संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है। दरअसल यह दावा चार भारतीय डॉक्टरों ने किया है।


101 पुरुष रोगियों में से 79

रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने एक स्टडी की जिसमें यह बात सामने आई कि महिलाओं की तुलना में पुरुष ब्लैक फंगस का ज्यादा शिकार हो रहे हैं। इसके लिए उन्होंने म्यूकोरिया के कुल 101 मामलों का अध्ययन किया, जहां उन्होंने 101 संक्रमित पुरुषों में से 79 से मुलाकात की। इतना ही नहीं कुल मरीजों में से 83 मरीज मधुमेह से पीड़ित थे।

इन डॉक्टरों ने किया अध्ययन

अध्ययन जल्द ही एल्सेवियर पत्रिका में प्रकाशित किया जाएगा। अध्ययन का संचालन डॉ. डॉ. अवधेश कुमार सिंह, जीडी अस्पताल और मधुमेह संस्थान, कोलकाता रितु सिंह, लीलावती अस्पताल, मुंबई, डॉ. यह शशांक जोशी और डॉ. अनूप मिश्रा, डॉक्टर्स ऑफ नेशनल डायबिटीज, नई दिल्ली के नेतृत्व में किया गया।

83 मधुमेह के तीन कैंसर रोगी

इन मरीजों में से केवल 82 भारत से, शेष नौ अमेरिका और तीन ईरान से थे। 101 रोगियों में से 83 मधुमेह से पीड़ित थे, जबकि तीन कैंसर से पीड़ित थे। अध्ययन के दौरान 60 संक्रमित भी हुए। जबकि 41 ठीक हो चुके थे। इसमें नाक और साइनस के जरिए फंगल इंफेक्शन के 89 मरीज मिले।


मायोकार्डियल इंफार्क्शन से कौन सा अंग सबसे अधिक प्रभावित होता है?

रोधगलन नाक, साइनस, फेफड़े, त्वचा, जबड़े की हड्डियों, जोड़ों, हृदय और गुर्दे और श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है।

Related News