कई बार हाथों की उंगलियों में दर्द होने लगता है। बता दे की, कई बार यह दर्द लंबे समय तक परेशान करता है और रुक-रुक कर होता है। इस वजह से हम कुछ नहीं कमा सकते। यदि आप भी इस दर्द से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप उस दर्द से राहत पा सकते हैं।

हाथ की उंगलियों के जोड़ों में दर्द के घरेलू उपाय-

हल्दी को गर्म करके लगाएं- बता दे की, हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मांसपेशियों की सूजन से राहत दिलाते हैं। इसकी उपचार प्रकृति चोट को ठीक करती है। जब आपकी उंगलियों में दर्द हो रहा है तो हल्दी में थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर दर्द वाले जोड़ों पर लगाएं। फिर ऐसे ही छोड़ दें। इससे दर्द कम होगा।

पपीते की छाल बांधें- उंगलियों के जोड़ों में दर्द होने पर पपीते की छाल बांध लें क्योंकि यह पुराना नुस्खा है. दरअसल ऐसा माना जाता है कि इसकी छाल आपके दर्द को सोख लेती है और इसे तेजी से ठीक करने में मदद करती है। अगर इसके इस्तेमाल की बात करें तो इसके लिए साबुत हल्दी को पीसकर उसमें लौंग का तेल मिलाएं। अब इसमें थोडा़ सा नीबू मिला कर उंगलियों के जोड़ों पर लगाएं जिनमें दर्द हो रहा हो. अब इसमें पपीते की छाल को बांध दें। फिर इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ध्यान रहे दिन में 3 से 4 बार ऐसा करने से आराम मिलेगा।

ठंडी और गर्म मालिश करें- यदि आपको सर्दी के कारण जोड़ों का दर्द हो रहा है तो आप गर्म पानी में डुबोकर इसे कम कर सकते हैं। अगर आपको गर्मियों में दर्द हो रहा है तो आप अपने उंगलियों के जोड़ों को ठंडे पानी या बर्फ से सींच सकते हैं।

पानी के साथ सीकरी नमक और फिटकरी - नमक और फिटकरी का सिकाई करने से भी आपकी उंगलियों में दर्द कम हो सकता है।

Related News