बहुत से लोगों के पास पत्थर होते हैं। पत्थर बनने के लिए जिम्मेदार कई कारण हैं। कई लोगों को किडनी स्टोन और कई लोगों को शरीर के अन्य हिस्सों में स्टोन होता है। पथरी की यह समस्या व्यक्ति को परेशान कर देती है। जब पथरी का दर्द शुरू हो जाता है तो व्यक्ति को गुस्सा आता है। पथरी का दर्द अक्सर इतना तेज होता है कि किसी व्यक्ति के लिए इसे सहन करना मुश्किल हो जाता है।

अगर आपको पथरी है तो जितना हो सके उतना पानी पिएं। पानी पीने से पथरी छोटी हो तो पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है। जैसे-जैसे आप अधिक पानी पीते हैं, पथरी आसानी से निकल जाती है। बहुत से लोग पथरी होने पर भी बहुत कम पानी पीते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है।

टमाटर का रस पीने से पेशाब के रास्ते पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके लिए टमाटर को धोकर मिक्सर में उसका रस निकाल लें। फिर इस रस में काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाएं। अब इस जूस को पी लें। ध्यान रहे इस जूस को आपको सुबह पीना है। दोपहर के बाद शराब नहीं पीता। टमाटर में मौजूद गुण पथरी को दूर करने में मदद करते हैं।

तुलसी का रस पथरी को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप मिक्सर में तुलसी और पानी डाल दें। फिर रस निकाल लें। अब रोज सुबह इसका जूस पिएं। ऐसा करने से पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है। पथरी को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा भी ले सकते हैं। इसके लिए आप किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की मदद भी ले सकते हैं। डॉक्टर से पूछें और फिर ऊपर बताए गए उपायों का इस्तेमाल करें।

Related News