इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में डायबिटीज की समस्या लोगों को अपना शिकार बनाती जा रही है डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने डाइट का खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है और ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो शरीर के लिए फायदेमंद हो। डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए फाइबर रिच डाइट काफी फायदेमंद होती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में कौन-कौन सी चीजों को शामिल कर सकता है। जाते है विस्तार से -

1. दाल का करें सेवन :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने डाइट में दाल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन लोगों को पता नहीं होता कि दाल में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

2. अमरूद का करें इस्तेमाल :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग अपने शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अमरूद का सेवन करना चाहिए अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है अमरूद में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसका सेवन करने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं होती है। डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से राहत मिलती है लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

3. अलसी के बीज का करें सेवन :

अलसी के बीज को हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है इसे सुपर फूड भी कहा जाता है अलसी के बीज को फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है। अलसी के बीज का नियमित रूप से सेवन करने से डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को राहत मिलती है और कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

4. मेथी का करें इस्तेमाल :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में मेथी के दानों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। मेथी के दानों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर की कमी को दूर करने के लिए आप मेथी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इनके इस्तेमाल से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है इसके लिए आप मेथी के बीजों को रात भर एक पानी गिलास में भिगोकर रख दें और सुबह के वक्त इस पानी को छानकर इसका सेवन करें।

Related News