खजूर का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। डॉक्टर भी दूध के साथ खजूर पीने की सलाह देते हैं, लेकिन मधुमेह रोगी अक्सर आश्चर्य करते हैं कि क्या वे खजूर का सेवन कर सकते हैं। मधुमेह के रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने के लिए उच्च शर्करा और कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचें। खजूर में चीनी और कैलोरी अधिक होती है। इस तरह सेलेनियम, तांबा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लोहा, फास्फोरस और कैल्शियम से भरपूर खजूर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन मधुमेह के रोगियों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

हालांकि, वे 1 से 2 खजूर खा सकते हैं। हालांकि, रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रण में रखने की आवश्यकता है। अगर आपको दूध में खजूर उबालना है तो आपको चीनी मिलाने की जरूरत नहीं है। खजूर में अच्छी मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज होता है। इससे मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह प्रतिरक्षा शक्ति को भी बढ़ाता है। जब खजूर सूख जाते हैं, तो उनकी कैलोरी सामग्री बढ़ जाती है।

इसमें चीनी की मात्रा भी अधिक होती है। इसमें प्राकृतिक शर्करा है, हालांकि आप तिथि कर सकते हैं यदि आप नियमित रूप से सेवन कर रहे हैं, तो व्यायाम और अन्य निगलने वाली चीजों से दूर रहें। खाने की तारीखें कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त परिसंचरण में सुधार करती हैं, जिससे कोशिका क्षति, कैंसर और दिल से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम किया जाता है।

फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम से भरपूर, खजूर शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ मूड को भी बेहतर बनाता है। जो लोग भोजन पचाने में कठिनाई करते हैं उनके लिए भी लोकेन डेट्स फायदेमंद हैं। यह कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

Related News