सेहत के लिए मेथी के बीज सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। यह अचार और करी के स्वाद को बढ़ा देता है। वहीं लोग इसका इस्तेमाल और भी कई चीजों में करते हैं। बता दे की, मेथी स्वाद के हिसाब से ही औषधीय गुण भी रखती है और इस वजह से ये ब्लड शुगर लेवल, हाई ब्लड प्रेशर, यूरिक एसिड लेवल, बालों का झड़ना आदि को भी कंट्रोल करती है।

आप सभी को बता दें कि मेथी में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी, के, बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, जस्ता, फाइबर और पानी होता है। अब आज हम आपको मेथी दाना खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

* बता दे की, यह मधुमेह को नियंत्रित करता है। यह कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप में भी सुधार करता है। यह बालों के झड़ने, सफेद बालों और यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है।

* यह वात के विकारों जैसे तंत्रिका दर्द, पक्षाघात, कब्ज, पेट दर्द, सूजन, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द (पीठ दर्द, घुटने के जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन) के इलाज में फायदेमंद है।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मेथी के दानों की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका उपयोग रक्तस्राव विकारों जैसे नाक से खून आना, भारी मासिक धर्म आदि में नहीं करना चाहिए।

Related News