ज्यादातर लोग अपने खाने में स्वाद जोड़ने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये मसाले न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होते हैं। उनके पास कई प्राकृतिक गुण हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। हल्दी: लोग सोचते हैं कि हल्दी का उपयोग सब्जियों और दालों में रंग के लिए किया जाता है, लेकिन हल्दी में औषधीय गुणों का खजाना होता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक प्राकृतिक तत्व होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमणों से बचाता है। हल्दी एक उत्कृष्ट प्रतिरक्षा बूस्टर भी है। लाल मिर्च: लोग लाल मिर्च को सेहत के लिए हानिकारक मानते हैं। लेकिन इसका सीमित उपयोग हानिकारक नहीं है। लाल मिर्च का सीमित सेवन रक्तचाप को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल को रोकता है। लाल मिर्च शरीर को कैलोरी बर्न करने में भी मदद करती है। नमक: नमक खाना सबसे महत्वपूर्ण चीज है। बिना नमक का खाना बुरा लगता है। नमक में आयोडीन होता है। जब आयोडीन की कमी होती है, तो शरीर में थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है और कई समस्याओं का कारण बनती है। दूसरी ओर, नमक का सीमित सेवन भी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

जीरा: जीरा एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट है। इसमें फाइबर, लोहा, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, जस्ता और मैग्नीशियम और विटामिन ई, ए, सी और बी कॉम्प्लेक्स जैसे खनिज शामिल हैं। यह शरीर की सूजन को कम करने और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। हींग: सब्जियों में सुगंध बढ़ाने वाली हींग गैस, अपच और पेट की समस्याओं में फायदेमंद है।

इसके अलावा हींग सांस की समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद है। धनिया पाउडर: यह प्रकृति में ठंडा है। यह पेट में संक्रमण, एसिडिटी और हार्टबर्न जैसी समस्याओं को ठीक करता है। पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और शरीर को एलर्जी से बचाता है। गरम मसाला: यह पारंपरिक मसालों का एक बेहतरीन संयोजन है। यह भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ चयापचय दर को बढ़ाता है। पाचन में सुधार करता है।

Related News