आज के समय में हमारे खानपान, लाइफस्टाइल और कॉस्मेटिक्स के प्रयोग से हमारे सिर के बाल उड़ने लगते हैं। ये वाकई में चिंता का विषय है लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

दही का मास्क

दही बालों की कंडीशनिंग के लिए एकदम सही है। ये गंजेपन की समस्या का समाधान करने के साथ साथ बालों को झड़ने से भी रोकता है। नियमित रूप से दही का मास्क लगाने से बेहतर परिणाम सामने आते हैं।

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल को गंजापन दूर करने की सबसे ताकतवर औषधि के रूप में माना जाता है। अपनी हथेली पर थोड़ा सा अरंडी का तेल लें और उससे सिर पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। इस से आपके बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा। आपको हफ्ते में कम से कम 2 बार सिर की मालिश करनी चाहिए।

प्याज का रस और शहद की बूंदों का मिश्रण

बालों के टूटने से आप परेशान हैं तो सबसे पहले प्याज को काट कर उसका जूस निकाल लें इसके बाद इसमें कुछ बूंदे शहद की डाल लें। दोनों के मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाएं। इस से बालों की मसाज करें। इस से आपका रक्त संचार बढ़ेगा और बैक्टीरिया से भी छुटकारा मिलेगा।

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल बालों को बढ़ाने में काफी मदद करता है। थोड़ा सा ऐलोवेरा जेल लेकर इसे सिर पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको जल्द ही असर दिखने लगेगा।

Related News