भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई इतना व्यस्त है कि किसी के पास वक्त नहीं है। टेक्नोलॉजी ने व्यस्त जीवन को थोड़ा आसान बना दिया है। लेकिन यह तकनीक कई बार खतरनाक होती है (Cooking Tips)। समय कम होने के कारण लोग माइक्रोवेव में खाना बनाते हैं। हालांकि, अगर कुछ खाद्य पदार्थों को माइक्रोवेव में गर्म किया जाता है, तो कैंसर का खतरा हो सकता है।


मशरूम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। मशरूम को माइक्रोवेव में गर्म करने से उसके सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा, माइक्रोवेव में गर्म मशरूम खाने से पेट खराब हो सकता है।

अंडे को कभी भी माइक्रोवेव में न पकाएं। सबसे पहले तो इसमें अंडा ठीक से नहीं पकता है। अंडे को माइक्रोवेव में गर्म करने से उसके अंदर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे वह फटने लगता है। इसके अलावा माइक्रोवेव में गर्म करने पर इसके पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं।


चावल को माइक्रोवेव में गर्म करने से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है। चावल को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने की गलती कभी न करें. चावल को माइक्रोवेव में गर्म करने से बैसिलस बैक्टीरिया मर जाते हैं, जिससे डायरिया और पाचन क्रिया जैसी समस्या हो सकती है।

Related News