दक्षिण भारतीय भोजन को पूरे भारतवर्ष में पसंद किया जाता हैं। इनमे से एक फ़ूड ऐसा है जो सभी का फेवरेट है और वो है इडली। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए थोडा हटकर मसाला इडली फ्राई बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो ब्रेकफास्ट के लिए भी परफेक्ट डिश हैं। आइये जानते हैं मसाला इडली फ्राई बनाने की Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

इडली - 10
राई - 1/2 टी स्पून
प्याज बारीक कटा - 1/2
जीरा - 1/2 टी स्पून
कड़ी पत्ते - 8-10
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
सिरका - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च लंबी कटी - 2
हरा धनिया बारीक कटा - 1 टेबलस्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च सॉस - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

बनाने की विधि

मसाला इडली फ्राई बनाने के लिए आपको एक बर्तन में इडली के छोटे-छोटे टुकड़े कर लेने हैं। इसके बाद एक बाउल लेकर आपको इसके अंदर लाल मिर्च पाउडर, स्वादानसुार नमक, रेड चिली सॉस, हल्दी पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर में इडली के टुकड़े डाल दें और मिक्सचर के साथ अच्छे से मिला दें।

अब एक कड़ाही लेकर आपको इसके अंदर थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करना है। तेल के गर्म होने पर इडली के टुकड़े और मिक्सचर डालकर करछी की सहायता से अच्छे से फ्राई करें। फिर गैस बंद कर दें। अब एक दूसरी कड़ाही लेकर इसमें तेल डाल कर गर्म करें फिर इसके अंदर राई, कटी प्याज, जीरा, कड़ी पत्ते और हरी मिर्च डालकर सभी चीजों को आपको एक मिनट के लिए भूनना है।

अब इस मिक्सचर में फ्राई करी हुई इडली को डालकर कुछ देर के लिए पकने दें। 1-2 मिनट के बाद गैस को बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट मसाला इडली फ्राई बनकर तैयार हो चुकी है। इसे सर्व करने के से पहले हरा धनिया पत्ती के साथ गार्निश करें।

Related News