pc: Mint

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने की संभावना है और इसका सूतक काल 12 घंटे पहले शुरू हो जाएगा. सूर्य ग्रहण के दौरान लोगों को कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी होती हैं, खासकर गर्भवती महिलाओं को अनजाने में होने वाली कुछ गतिविधियों से बचना चाहिए। इसके साथ ही ग्रहण से जुड़े सूतक की विशिष्ट अवधि पर भी ध्यान देना जरूरी है।

2024 का पहला सूर्य ग्रहण कनाडा, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका, अरूबा, बरमूडा, कैरेबियन नीदरलैंड, कोलंबिया, कोस्टा रिका, क्यूबा, ​​डोमिनिका, ग्रीनलैंड, आयरलैंड, आइसलैंड, जमैका, नॉर्वे, पनामा, निकारागुआ, रूस, प्यूर्टो रिको, सेंट मार्टिन, स्पेन, बहामास, यूनाइटेड किंगडम और वेनेज़ुएला सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में दिखाई देगा।

pc: Britannica

ग्रहण के दौरान बचने योग्य गतिविधियाँ:

घर के अंदर रहें: सूर्य ग्रहण के दौरान बाहर जाने से बचें और ग्रहण को कभी भी नंगी आंखों से सीधे न देखें।
रसोई की गतिविधियाँ: ग्रहण के दौरान रसोई से संबंधित किसी भी गतिविधि से बचना चाहिए, विशेषकर खाना बनाना।
गर्भवती महिलाएं: गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं निकलना चाहिए और इस दौरान सुई या धागे का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए।
काटना: ग्रहण के दौरान किसी भी चीज को काटने, छीलने या काटने से बचें।
विवादों से बचें: ग्रहण के दौरान किसी भी बहस या विवाद में शामिल न हों, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे पितर नाराज हो जाते हैं।
मंदिर दर्शन: ग्रहण के दौरान मंदिरों में मूर्तियों को छूने से बचें और कोई भी धार्मिक अनुष्ठान करने से बचें।
मंत्र जाप: ग्रहण के दौरान सूर्य मंत्रों का जोर-जोर से जाप करें और सूर्य देव की पूजा में ध्यान लगाएं। सूर्य देव का मंत्र है: 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः।'

pc:Times Now

सूतक काल:

हिंदू धर्म में सूतक काल को अशुभ माना जाता है और इस दौरान शुभ कार्य करने से परहेज किया जाता है। सूतक काल सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले शुरू होता है और ग्रहण के समाप्त होने के साथ ही समाप्त होता है। सूतक के दौरान मंदिर के दरवाजे बंद होने के साथ-साथ खाना-पीना भी वर्जित होता है।

Related News