आप यदि नौकरी करते हैं तो आपका वेतन खाता पक्का होगा। आपको यदि सैलरी अकाउंट में मिलने वाले फीचर्स के बारे में नहीं पता तो यहां जानिए सैलरी अकाउंट में आपको क्या-क्या फीचर मिलते हैं. सैलरी अकाउंट एक ऐसा अकाउंट होता है जो किसी कंपनी द्वारा खोला जाता है। वेतन खाते को एक प्रकार का बचत खाता भी कहा जा सकता है, यह आपको चेक बुक, एटीएम, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड आदि सुविधाएं भी प्रदान करता है। मगर फिर भी यह सामान्य बचत खाते से थोड़ा अलग होता है।

These special facilities are available on your salary account, know full details  here | India Rag

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सैलरी अकाउंट में आपको कई ऐसे फायदे मिलते हैं, जो सामान्य सेविंग अकाउंट में नहीं मिलते। लोगों को सैलरी अकाउंट पर जीरो बैलेंस की सुविधा मिलती है. अगर आपके खाते में तीन महीने तक जीरो बैलेंस नहीं है तो बैंक आप पर कोई जुर्माना नहीं लगाएगा। सामान्य बचत खाते में न्यूनतम शेषराशि बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

कई बैंक सैलरी अकाउंट पर फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं। जिसमें बैंक में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि के नाम शामिल हैं। आपने एक महीने में कितनी बार एटीएम से ट्रांजैक्शन किया है। साथ ही सैलरी अकाउंट के एटीएम पर कोई सालाना चार्ज नहीं लगता है।

These special features available on your salary account, read the complete  information report Pipa News | PiPa News

ऋण सुविधा उपलब्ध है

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आप आसानी से व्यक्तिगत ऋण, कार ऋण या गृह ऋण आदि प्राप्त कर सकते हैं। वेतन खाते के खिलाफ ऋण क्योंकि इस प्रकार के ऋण के साथ बैंक जोखिम कम होता है। वेतन खाता और विवरण आपके वेतन का आधिकारिक दस्तावेज है। जिसके लिए दस्तावेजों का सत्यापन भी आसानी से हो जाता है। बैंक आपको एक समर्पित धन प्रबंधक भी प्रदान करता है, जो बैंक से संबंधित आपकी सभी गतिविधियों को देखता है।

लॉकर शुल्क पर छूट

एसबीआई की बात है तो बैंक सैलरी अकाउंट में लॉकर चार्ज पर 25 फीसदी तक की छूट मिलती है, यदि आपके बैंक को पता चलता है कि आपके अकाउंट को कुछ समय से सैलरी नहीं मिली है, तो आपको मिलने वाली सभी सुविधाएं वापस ले ली जाएंगी। आपका बैंक खाता सामान्य बचत खाते की तरह रखा जाता है। आपको अपने वेतन खाते में मुफ्त चेकबुक, पासबुक, नेट बैंकिंग की सुविधा मुफ्त में मिलती है। साथ ही, सैलरी क्रेडिट रखने के लिए एसएमएस के लिए कोई शुल्क नहीं है।

What Is Salary Account: Salary Account Meaning, Benefits, How To Open

ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आईएमपीएस और स्थायी निर्देशों पर शुल्क देय हैं। मगर एनईएफटी और आरटीजीएस की सुविधा मुफ्त है। कुछ बैंक प्रीमियम वेतन खातों पर मुफ्त IMPS लेनदेन की सुविधा भी प्रदान करते हैं। एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक वेतन खातों पर कई और सुविधाएँ प्रदान करते हैं। जॉइंट अकाउंट होल्डर्स के लिए फ्री एटीएम कार्ड, मल्टी-सिटी चेक, लॉकर चार्ज पर 25 फीसदी की छूट, फ्री डीमैट अकाउंट और एयरपोर्ट लाउंज में फ्री एक्सेस शामिल हैं।

Related News