गर्मी के बाद आने वाला मानसून लोगो को ना केवल गर्मी से राहत प्रदान करता हैं बल्कि घूमने का भी मौका देता हैं, कई लोग घूमने के लिए ऐसे गंतव्य की तलाश करते है, जहां उनके मन को शांति के साथ एडवेंचर करने का मौका मिले, अगर आप भी ऐसी किसी जगह की तलाश कर रहे है, तो देश की इन जगहों पर जा सकते हैं-

Google

1. लंढोर:

उत्तराखंड के मसूरी के हलचल भरे हिल स्टेशन से सिर्फ़ 6 किमी दूर लंढोर है यहाँ, आप प्राचीन इमारतों और केम्प्टी फॉल्स, धनोल्टी, सुरकंडा देवी और चंबा जैसे प्राकृतिक अजूबों को देख सकते हैं।

2. मशोबरा:

मशोबरा शिमला का एक शांत विकल्प प्रस्तुत करता है। ओक, रोडोडेंड्रोन और देवदार के जंगलों के बीच बसा मशोबरा शांत परिदृश्य और भारत-तिब्बत सीमा पर जाने का अवसर प्रदान करता है।

Google

3. मुनस्यारी:

उत्तराखंड में स्थित मुनस्यारी अपने लुभावने नज़ारों और कम भीड़ के लिए मशहूर है। ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए आदर्श, मुनस्यारी में ट्रेकिंग ट्रेल्स और ग्लेशियर ट्रेक हैं जो प्रकृति को उसकी बेदाग़ खूबसूरती में दिखाते हैं।

Google

4. काज़ा:

हिमाचल प्रदेश के ठंडे रेगिस्तान के रूप में जाना जाने वाला काज़ा आश्चर्यजनक परिदृश्यों के बीच तिब्बती और लद्दाखी संस्कृतियों का मिश्रण है।

5. धर्मकोट: हिमाचल प्रदेश के मैकलोडगंज पहाड़ी पर बसा एक छोटा सा हिल स्टेशन, धर्मकोट अपने अनोखे गेस्टहाउस और विपश्यना, तुषित और धम्म सिखरा जैसे प्रसिद्ध ध्यान केंद्रों के लिए जाना जाता है।

Related News