इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को दोपहर 02.29 बजे शुरू होगा और शाम 06.32 बजे समाप्त होगा। इस प्रकार सूर्य ग्रहण 4 घंटे 3 मिनट तक चलेगा। यह भारत में देखा जाने वाला पहला सूर्य ग्रहण होगा। इस वर्ष का सूर्य ग्रह प्रधान माना गया है। सूर्याग्रह का सूतक ग्रहण से 12 घंटे पहले लगता है लेकिन यह एक ग्रहण है जिसके कारण इस ग्रहण का सूतक सूर्योदय से माना जाएगा। सामान्यतया भारत में सूर्य ग्रहण का प्रभाव सूर्योदय से पूर्व सूर्यास्त तक रहेगा। इस सूर्य ग्रहण का महत्व बहुत अधिक है क्योंकि इसका सूतक दिवाली की रात से ही शुरू हो जाएगा। धार्मिक दृष्टि से ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है।


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब ग्रहण लगता है तो सब कुछ प्रभावित होता है। हमें ऐसे कई काम करने से बचना चाहिए। ऐसे में गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद सावधान रहना बेहद जरूरी है। इस ग्रहण से गर्भवती महिलाओं को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो जानिए ग्रहण के दौरान आप गर्भवती महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए।


धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को भोजन नहीं करना चाहिए। इस समय भोजन के सेवन का प्रभाव दूषित होता है। इसके लिए पहले भोजन पर तुलसी के पत्ते और गंगाजल का छिड़काव किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण के दौरान सुई, पैडल और किसी भी नकली सामान से दूर रहना चाहिए। ऐसा करने से गर्भ में पल रहे बच्चे पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इसके साथ ही ग्रहण के दौरान इन चीजों को हाथ में नहीं लेना चाहिए।

आपको बता दें कि ग्रहण के दौरान जब सूर्य ग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा हो तो कोई भी महिला घर से बाहर नहीं निकले। अगर आप इस समय घर से बाहर निकलते हैं तो सबसे ज्यादा असर मां और बच्चे पर पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्भवती महिलाओं को कभी भी सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए। सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए घर की खिड़कियों को भी पर्दों से ढक दें।

Related News