महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। टॉमी पेन, खराब गंध आम है। शरीर में दर्द, रक्तस्राव अनिद्रा और सिरदर्द जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। डॉक्टरों के अनुसार, ये समस्याएं दर्द निवारक, असुरक्षित पैड और भोजन के कारण हो सकती हैं। पेट दर्द और बिस्तर की बदबू से छुटकारा पाने के लिए किसी भी विधि का उपयोग किया जाता है। जो उन्हें तुरंत राहत देता है, लेकिन भविष्य में वे स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द होता है। जिसमें व्यक्ति को असहनीय दर्द सहना पड़ता है। इससे तुरंत छुटकारा पाने के लिए उन्होंने दर्द निवारक दवाओं का सहारा लिया। यह पेन में तुरंत राहत देता है, लेकिन भविष्य में स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। पीरियड्स के दौरान लिया गया पेन किलर बहुत हानिकारक होता है। ये शरीर से अच्छे बैक्टीरिया को निकालते हैं। इससे किडनी, लिवर और दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, आपको दर्द निवारक लेने से बचना चाहिए।

कई महिलाएं पीरियड्स के दौरान गंध को छिपाने के लिए कई तरह के परफ्यूम का इस्तेमाल करती हैं। यह थोड़ी देर के लिए दुर्गंध से छुटकारा दिला सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। परफ्यूम में कई रसायन होते हैं जो आपकी त्वचा में संक्रमण पैदा कर सकते हैं। इसलिए इससे बचना चाहिए।

महिलाओं को अपनी अवधि के दौरान लंबे समय तक एक ही सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करना जारी रहता है। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करके, व्यक्ति पहले से ही वायु परिसंचरण को कम करता है। ऐसे मामलों में, एक नैपकिन के लंबे समय तक उपयोग से बैक्टीरिया विकसित होता है जो एलर्जी या संक्रमण का कारण बन सकता है। इसलिए हर तीन घंटे में नैपकिन बदलें।

Related News