दुनिया में कई तरह के पेड़ और पौधे हैं जो देखने में बेहद ही सुंदर होते हैं लेकिन भले ही ये देखने में सुंदर हो, इनकी घातकता का अंदाजा आप नहीं लगा सकते। ऐसा ही एक पौधा सरबेरा ओडोलम है जो दिखने में सुंदर और आकर्षक है लेकिन यह कितना जानलेवा है इसका अंदाजा आपको नहीं है।

भारत सहित दक्षिण-पूर्व एशिया के कुछ अन्य देशों में पाया जाने वाला सरबेरा ओडोलम पौधा इतना जहरीला है कि कई बार इसका उपयोग जान लेने के लिए होता है। इस पेड़ में लगने वाला फल का सेवन करते ही शख्स की मौत हो जाती है।

इस वृक्ष के फूल सफेद एवं तारे के आकार के होते हैं। इसका हरा और छोटा फल होता है। इस वृक्ष के फल के बीज में सरबेरिन नाम का एक केमिकल होता है जो बहुत खतरनाक होता है। ये व्यक्ति की हार्ट रेट को धीमा कर देता है जिस से उसकी मौत हो जाती है।

इस वृक्ष को 'सुसाइड ट्री' के नाम से भी जाना जाता है। इसका कारण ये है कि बड़ी संख्या में लोग इसका सेवन करके खुदकुशी करते हैं। सरबेरा ओडोलम का बीज विषैला होता है। इसकी कम मात्रा भी शरीर के अंदर चली जाए तो कुछ मिनटों में ही पेट और सिरदर्द, उल्टियां, अनियमित धड़कन और डायरिया जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। फिर यह एंजाइम्स और हृदय की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है और कुछ घंटों के अंदर ही इंसान की मृत्यु हो जाती है।

Related News