कुछ लोगों को खर्राटे लेने की आदत होती है। आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो खर्राटे लेते हैं मगर नहीं जानते, हालांकि उनके व्यवहार से नींद आने में काफी परेशानी होती है। तेजी से खर्राटे लेना इस बात का संकेत है कि सोते समय आपके श्वसन तंत्र में कुछ रुकावट आ जाती है, जिसके कारण यह आवाज आपके शरीर के अंदर के ऊतकों के कंपन से आती है। यदि आप या आपके आस-पास का कोई व्यक्ति खर्राटों की समस्या से परेशान है तो वह आसान घरेलू उपाय अपना सकता है जिसके बारे में आज हम बताने जा रहे हैं।

हल्दी- हल्दी को सभी समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है। खर्राटों की समस्या में भी हल्दी खर्राटों को रोकने के प्राकृतिक तरीकों का असर दिखाती है। रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटी-बायोटिक गुण नाक की भीड़ को कम करने में मदद करते हैं, जिससे खर्राटों का सेवन कम हो जाता है।

पुदीना - पुदीने की पत्तियों को उबालकर पीने से या पुदीने के तेल की कुछ बूंदे नाक में डालने से खर्राटे की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाती है.

जैतून का तेल - खर्राटों को दूर करने के लिए इसे सबसे अच्छा बताया गया है। जिसके लिए आपको जैतून के तेल की कुछ बूंदे रात को सोते समय नाक में डालना है। इस तेल में सूजन को दूर करने का गुण होता है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है।

शहद, दालचीनी - इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में शहद दालचीनी पाउडर मिलाकर पिएं। इससे खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है। रात को सोते समय इसका सेवन करें। लगातार पीने से काफी आराम मिलता है।

Related News