इस्लाम धर्म दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म माना जाता है वर्तमान समय में इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों की काफी ज्यादा वृद्धि हो रही है। इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों की सबसे ज्यादा जनसंख्या इंडोनेशिया में निवास करती है लेकिन साल 2050 तक भारत में सबसे ज्यादा मुस्लिम जनसंख्या होगी।


लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुसलमान का मतलब क्या होता है? आज हम आप लोगों को उसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर मुसलमान का मतलब क्या होता है।

मुसलमान का मतलब क्या होता है?

मुसलमान का मतलब वह होता है जो ईश्वर पर आस्था रखता है और सभी को प्रेम करना सिखाता है। किसी के साथ गलत कार्य नहीं करता और किसी को गलत राह नहीं दिखाता है मुसलमान हमेशा सत्य राह पर चलता है।

हालाँकि मुसलमानों के आस्था के अनुसार इस्लाम ईश्वर का धर्म है और धर्म हज़रत मुहम्मद से पहले मौजूद था और जो लोग अल्लाह के धर्म का पालन करते रहे वह मुसलमान हैं। जैसे कुरान के अनुसार हज़रत इब्राहीमअलैहिस्सलाम भी मुसलमान थे। मगर आजकल मुसलमान का मतलब उसे लिया जाता है जो हज़रत मुहम्मद लाए हुए दीन का पालन करता हो और विश्वास रखता हो। मध्यकालीन मुस्लिम इतिहासकारों ने भारत को हिन्द अथवा हिन्दुस्तान कहा है।

Related News