अक्सर जब हमें नींद नहीं आती तो हम सो जाते हैं। आपने कितनी बार खुद को बेहतर नींद के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश की है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ? आपको बता दें कि अच्छी नींद के कई फायदे हैं, क्योंकि हम दिन भर सक्रिय रहते हैं। साथ ही हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है। अच्छी नींद का एक और फायदा यह है कि आप दिन भर तनावमुक्त रहते हैं। एक अच्छी नींद रात में एक निर्बाध नींद है, जिसमें शांति होती है। अगर आपको भी नींद नहीं आ रही है तो हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताने जा रहे हैं। जिससे आप चैन की नींद सो सकें।बिस्तर पर जाने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सोने से पहले अपने पैरों को गुनगुने पानी में भिगो दें। इस उपाय से आपको काफी फायदा होगा और आपको अच्छी नींद भी आएगी। आपको बता दें कि इसका चलन चीन में ज्यादा है। सोने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोने से आपके शरीर को आराम मिलता है। आयुर्वेद और भारत का रिश्ता बहुत पुराना है। आयुर्वेद में, अश्वगंधा अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए तनाव और चिंता को कम करने में अद्भुत काम करती है। यह आपको बेहतर नींद में मदद करता है।

अच्छी नींद के लिए भी चाय बहुत फायदेमंद होती है। इस चाय का नाम कैमोमाइल है, जो रूस से लेकर चीन और ब्रिटेन तक मशहूर है। इसके अलावा यह दुनिया भर की संस्कृतियों में शामिल है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कैमोमाइल टी में एपिजेनिन नाम का केमिकल होता है जो दिमाग को रिलैक्स और रिलैक्स करने के लिए ट्रिगर करता है। इसे सोने से करीब 45 मिनट पहले लें।

Related News