अच्छी नींद का मुख्य योगदान शरीर को हर सुबह ताजा और स्वस्थ जीवन के लिए महसूस करना है। कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार, स्वस्थ शरीर के लिए 8 से 8 घंटे की नींद बहुत फायदेमंद है। रात में अच्छी नींद लेना एक बुरा सपना हो सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने आहार में आवश्यक बदलाव करके अच्छी नींद ले सकते हैं।

चावल

सफेद चावल, जो पूरे देश में पाया जाता है, खनिज और विटामिन से भरपूर होता है। साथ ही चावल कार्बोहाइड्रेट से भी भरपूर होता है। इसलिए चावल पेट में देर से पचने वाला भोजन है। इसे पचाने के लिए शरीर के अंदर रासायनिक क्रिया होती है। जिससे नींद आने लगती है।

अखरोट

फाइबर के अलावा, ये सूखे फल मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज में समृद्ध हैं। अखरोट शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड भी होता है। जिसके कारण पाचन तंत्र के साथ-साथ दिल का भी ख्याल रखा जा सकता है।

बादाम

बादाम शरीर के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक करते हैं। बादाम शरीर को हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन का कारण बनता है। जिससे अच्छी नींद आती है।

Related News