हमारे किचन में मौजूद आइटम हमारी कई समस्याओं में इतने फायदेमंद होते हैं कि बिना पैसे खर्च किए कई समस्याओं से बचा जा सकता है। आज हम आपको ऐसी ही दो चीजों के बारे में बताएंगे। वह है हल्दी और शहद। ये दोनों चीजें समान रूप से त्वचा के लिए आशीर्वाद हैं। 20 साल की उम्र के बाद, त्वचा सुस्त और खराब होने लगती है। अगर आप 20 साल की उम्र के बाद इन दो चीजों के साथ प्रयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा बुढ़ापे तक जवान, तंग और स्वस्थ रहेगी। साथ ही निष्पक्षता भी बढ़ेगी।

1 गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस पानी को बर्फ की ट्रे में डालें और फ्रीजर में रखें। यह आइस क्यूब 2 घंटे में तैयार हो जाएगा। फिर इसे निकालकर 2 मिनट तक चेहरे पर रगड़ें। इस उपाय से त्वचा की चमक जल्दी बढ़ेगी और त्वचा मुलायम भी होगी। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और रंग तेजी से चमकने लगेगा। इस उपाय को करने से त्वचा टाइट होती है और पिंपल्स और झांई भी दूर होती है। इस उपाय को रोजाना करने से झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

शहद में नींबू का रस और दही मिलाकर लगाने से टैनिंग दूर होती है। शहद में हल्दी और गुलाब जल मिलाकर लगाने से गोरापन बढ़ता है। शहद में बेकिंग सोडा मिलाकर हाथों और पैरों पर लगाने से मृत त्वचा हट जाती है। दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर लगाने से पिंपल्स दूर होते हैं। शहद और नारियल के तेल का मिश्रण लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। आलू के पेस्ट में शहद मिलाकर लगाने से खुश्की दूर होती है।

Related News