अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा चमकदार और अच्छी दिखे, तो अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें. हर बार जब आप बाजार से महंगे उत्पाद लाते हैं तो आपकी त्वचा थोड़ी देर के लिए बेहतर हो जाती है। हालांकि, अगर आप हमेशा के लिए अच्छी त्वचा चाहते हैं, तो आइए इन त्वचा सुधार युक्तियों पर एक नज़र डालें। खास बात यह है कि अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपकी त्वचा हमेशा के लिए बेहतर हो जाएगी।

- आधा केला, आधा नींबू लें, सबसे पहले केले को मैश करके पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में नींबू निचोड़ लें। तैयार मिश्रण को त्वचा पर 5 से 7 मिनट और फिर 15 मिनट तक मसाज करें। फिर अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप यह हर रोज़ कर सकते हैं।

-आंवला, नींबू और शहद का फेसपैक चेहरे को ठंडक देता है. यह लेप चेहरे पर धक्कों की उपस्थिति को कम करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए 2 चम्मच आंवले का रस, 2 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और इस मलहम को चेहरे पर लगाएं और फिर 20 मिनट के लिए अपना चेहरा धो लें।

-पपीता और आंवला फेस पैक, पपीते की चमक से चेहरे पर निखार आता है. यह चेहरे पर मृत त्वचा से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। इसके लिए 2 चम्मच आंवला पाउडर और बारीक कटा पपीता मिलाएं और इस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

-नींबू एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह नींबू पानी की नियमित सीमित खपत के साथ त्वचा को पोषक तत्वों की गहरी आपूर्ति में परिणत होता है। यह त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे झुर्रियों, पिगमेंटेशन, पिंपल्स आदि से छुटकारा पाने में मदद करता है।

-अगर आपके चेहरे की त्वचा रूखी है तो चेहरे पर ताजा दूध की मलाई लगाएं। फिर अपने हाथों से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख दें। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा में भी निखार लाता है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इससे बहुत फायदा होगा।

- आपको रोजाना तिल के तेल से मालिश करनी चाहिए। तिल का तेल चेहरे की त्वचा को साफ करने में मदद करता है। यह तेल चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है। रोज रात को सोते समय तिल के तेल से मालिश करें और सुबह पानी से धो लें।

Related News