एक जानलेवा बीमारी कैंसर है और इस बीमारी ने सभी को हैरान कर दिया है। आए दिन कोई न कोई इसकी चपेट में आ रहा है। भारत में गर्भाशय के कैंसर से हर आठ मिनट में एक महिला की मौत हो जाती है और अपने ही देश में स्तन कैंसर से पीड़ित हर दो में से एक महिला की जान चली जाती है। आज अब हम आपको ब्रेस्ट कैंसर और यूटेरस कैंसर के लक्षण बताने जा रहे हैं।

स्तन कैंसर: बता दे की, 20 से 30 वर्ष की आयु की महिलाओं को अपने स्तनों की स्वयं जांच करानी चाहिए। अगर किसी महिला के स्तन में दर्द रहित गांठ हो, निप्पल से कुछ खून या पानी निकल रहा हो, निप्पल अंदर की ओर धंस गए हों, दोनों स्तनों के आकार में अंतर हो, स्तन में सूजन हो, गले या बगल में गांठ है, तो ये सभी ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

गर्भाशय का कैंसर: गर्भाशय का कैंसर वायरस जनित कैंसर है और अगर महिलाओं के मासिक धर्म सामान्य से अधिक समय तक जारी रहे, तो संभोग के बाद रक्तस्राव, गंदे पानी का निर्वहन, दो मासिक धर्म के बीच अचानक रक्तस्राव, पेट के निचले हिस्से में दर्द आदि हो सकता है। गर्भाशय के कैंसर के लक्षण हो।

सर्वाइकल कैंसर: संबंध के दौरान रक्तस्राव, अनियमित और असामान्य रक्तस्राव, दो नियमित अवधियों के बीच रक्तस्राव, रजोनिवृत्ति के बाद रक्तस्राव, मासिक धर्म के अलावा पेट में असामान्य दर्द, योनि से बदबूदार पानी का निकलना, पेशाब में जलन या दर्द आदि हो सकता है।

Related News