भारत सरकार के एक केंद्रीय संगठन, प्रेस सूचना ब्यूरो ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे अपने खातों तक पहुंचने के लिए व्यक्तिगत और बैंकिंग जानकारी मांगने वाले फर्जी एसएमएस अलर्ट का जवाब न दें। बता दे की, धोखेबाज हमेशा एसबीआई की ओर से फर्जी एसएमएस अलर्ट भेजते हैं और दावा किया जाता है कि आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है और आपसे अनुरोध है कि एसएमएस में दिए गए यूआरएल पर जाकर अपनी वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें। लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक फर्जी एसबीआई वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे और आप फिशिंग के शिकार हो जाएंगे।

बता दे की, अब पीआईबी के एक ट्वीट में कहा गया है कि यह दावा करने वाला संदेश कि आपका @TheOfficialSBI खाता अवरुद्ध कर दिया गया है, #FAKE है। इस तरह की धोखाधड़ी गतिविधि से निपटने के लिए, पीआईबी ने हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि "ईमेल/ईमेल" उस एसएमएस का जवाब न दें जो आपसे पूछ रहा है। यदि आपको ऐसा कोई मैसेज मिले तो रिपोर्ट करें। फ़िशिंग@एसबीआई. कं में तुरंत रिपोर्ट करें। "

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,। एसबीआई या कोई अन्य बैंक आपको एसएमएस में एम्बेड किए गए लिंक पर क्लिक करके कभी भी अपना केवाईसी अपडेट या पूरा करने के लिए नहीं कहेगा, इसलिए उन्हें अपने केवाईसी को अपडेट करने या खाता प्रदान करने का अनुरोध करने वाले लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान रहना चाहिए। एसबीआई ने पिछले महीने अपने ग्राहकों को एक ट्वीट के जरिए अलर्ट किया था कि एसएमएस के जरिए हो रहे बैंक फ्रॉड से निपटने के प्रयास में ''इस तरह के एसएमएस से धोखाधड़ी हो सकती है, और आप अपनी बचत खो सकते हैं''. एंबेडेड लिंक पर क्लिक नहीं किया जाना चाहिए। जब आप एक एसएमएस प्राप्त करते हैं, तो सही एसबीआई शोर्ट देखें। सतर्क रहें और #SafeWithSBI। "

Related News