हर कोई बेदाग चेहरा पसंद करता है। लेकिन व्यस्त जीवनशैली, धूप और प्रदूषण के कारण हम चेहरे की देखभाल नहीं कर पाते हैं। इससे चेहरे पर मुंहासे, चकत्ते और काले धब्बे हो जाते हैं। चेहरे पर काले धब्बे हटाना बेहद मुश्किल है। यह आपके आत्मविश्वास को भी कम करता है। चेहरे पर Blemishes के कई कारण हो सकते हैं। पोषक तत्वों की कमी, ओवर-द-काउंटर दवाएं, हार्मोनल परिवर्तन आदि हो सकते हैं। अगर आप चेहरे पर काले धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप स्वस्थ और चमकती त्वचा पा सकते हैं।

Homemade Face Pack: home remedies for glowing skin and get rid to dead skin  wrinkles and dark circle in hindi: गोरे-निखरे और बेदाग चेहरा के लिए बस  अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर

हल्दी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आपको 2 चम्मच हल्दी को दही और बेसन के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होगा। लगभग 20 मिनट के बाद, इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धोना चाहिए। चेहरे के रोमछिद्रों को हटाने के लिए दाल का फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको 50 ग्राम दाल को भिगोकर पीसना है और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है। कुछ समय बाद जब पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें।

अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स स्किन टोन को गोरा करने का काम करते हैं। साथ ही चेहरे के दाग-धब्बों को साफ करने का काम करता है। रात की दिनचर्या में मेकअप हटाने के बाद आप इसका उपयोग कर सकते हैं। केसर में आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो त्वचा की रंजकता और काले धब्बों को साफ करने का काम करते हैं।

पाना चाहते हैं बेदाग और खूबसूरत त्वचा, तो जरूर ट्राई करें ये 3...

इसके लिए आपको थोड़ा सा केसर पानी में भिगोकर रखना है और बाद में इसमें 2 चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 से 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। बटर मिल्क एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है जो गर्मियों में बहुत फायदेमंद है। चेहरे की झाईयों को दूर करने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं। आप कॉटन बॉल की मदद से त्वचा के काले धब्बों पर छाछ लगाएं।

Related News