आज के समय में हर कोई खूबसूरत और ग्लोइंग पहुंचा पाना चाहता है जिसके लिए वह कई तरह के उपाय भी करते हैं और किसी खास मौके पर वह पार्लर में जाकर खूब सारे पैसे भी खर्च करते हैं लेकिन आप बिना पैसे खर्च किए घर पर ही पार्लर जैसा निखार अपनी त्वचा पर पा सकती है। आप हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए आप साबूदाने से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं साबूदाने में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर ग्लो आने के साथ-साथ पिंपल्स की समस्या से भी राहत मिलती है। आइए जानते है इस फेस पैक के बारे में विस्तार से -


* साबूदाने का फेस पैक तैयार करने का तरीका :

त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए आप साबूदाने का फेस पैक इस्तेमाल कर सकता है इस फेस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में साबूदाना लें अब इसमें गुलाब जल और नींबू का रस डालकर कुछ समय के लिए रख दें तथा कुछ समय बाद इसे हल्का सा गर्म कर ले जब यह ठंडा हो जाए तब इसे मिक्सी में अच्छी तरह ग्राइंड कर ले। इसके बाद इसे एक कटोरी में निकाल कर मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें।


* इस तरह करे इस फेस पैक का इस्तेमाल :

साबूदाने के फेस पैक को अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह धो ले और पोंछ ले। आप चाहे तो अपने चेहरे को धोने के लिए किसी नॉर्मल फेस वॉश या एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बाद इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं तथा इसे लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद अपने चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह साफ कर ले।


* साबूदाने के फेस पैक से त्वचा को मिलने वाले फायदे :

त्वचा पर साबूदाने का फेस पैक इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं इसके इस्तेमाल से हमारी त्वचा में चमक बनी रहती है क्योंकि साबूदाने में कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो हमारे चेहरे की टैनिंग की समस्याओं को कम करने में कारगर होते हैं। लेकिन इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर कर ले।

Related News