हम में से बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि जब उनके पास कुछ खाना बच जाता है तो वे सुबह के खाने को शाम को और शाम के खाने को सुबह इस्तेमाल कर लेते हैं। रोटी को लोग अपने तरीके से इस्तेमाल करते हैं और चावल के साथ भी ऐसा ही करते है। लेकिन आपको इसके साथ कुछ ध्यान रखने की जरूरत है वरना आपको नुकसान हो सकता है।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको इन बचे हुए चावल का किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप इन टिप्स को अपनी आदत में शामिल करते हैं तो आप कई मुश्किलों से निजात पा सकते हैं…

क्या बचे हुए चावल खाना है ठीक?
कई रिसर्च में ये दावा किया गया है कि बचा हुआ चावल खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है। एक रिपोर्ट के अनुसार चावल खाना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है ऐसे में आपको चावलों को अगले दिन खाने से बचना चाहिए।

चावल से ऐसा क्या होता है?
बिना पके चावलों में कुछ स्पोर्स यानी जीवाणु पाए जाते हैं और उन्हें पकाने के दौरान भी वे इसमें ही मौजूद होते हैं लेकिन, यह शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं होते हैं। लेकिन अगर आप इन चावलों को काफी देर के लिए रूम टेम्प्रेचर पर रख देंगे तो यह जीवाणु बैक्टीरिया में कन्वर्ट हो जाते हैं। ये बैक्टीरिया आपके शरीर में पहुंच कर नुकसान पहुंचा सकते हैं और इस से फूड पॉइजनिंग हो जाती है।

कब तक चावल खाने चाहिए?
वैसे देखा जाए तो चावल बनने के एक-दो घंटे के अंदर ही इन्हे खा लेना चाहिए। इसे रूम ट्रेम्प्रेचर पर नहीं बल्कि फ्रिज में रखना चाहिए। फ्रिज में रखने के बाद आप इसे कुछ घंटे बाद भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। लेकिन फ्रिज में भी चावल कुछ घंटे ठीक रहते हैं इसके बाद इनका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा आप अगर चावल को गर्म करके खाना चाहते हैं तो सिर्फ एक बार गर्म करें। बार बार गर्म कर के इसे ना खाएं।

Related News