दिवाली नजदीक है। ऐसे में इस बार आपको बाहर से मिल्क केक खरीदने के बजाय घर पर ही बनाना चाहिए। हम आपके लिए बेसन मिल्क केक बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। इसे बनाने के लिए आपको बेसन, घी, मिल्क पाउडर और चीनी की जरूरत होगी। आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी।


बेसन मिल्क केक की सामग्री
बेसन – 1 कप
चीनी – 1/2 कप
मिल्क पाउडर – 1/2 कप
पिसी हुई हरी इलायची – 1/4 छोटा चम्मच
घी – 1/2 कप

विधि
एक कढ़ाई में घी गरम करें। इसके अंदर बेसन डाल कर अच्छे से भून लें। इसे मिक्स करें और 8-10 मिनट तक या मिक्सचर के किनारों से घी छोड़ने तक भून लें। आंच धीमी रखें और सुनिश्चित करें कि मिक्सचर भूरा ना हो जाए और रंग पीला-सुनहरा होना चाहिए।
अब इस मिक्सचर के अंदर आपको इलायची पाउडर के साथ मिल्क पाउडर मिलाना है। सामग्री को अच्छी तरह मिलने तक अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण में मिल्क पाउडर मिलाने से ये मिक्सचर दानेदार बन जाएगा। मिक्स होने के बाद दानेदार मिक्सचर को बाउल में निकाल लें। मिक्सचर को थोड़ा ठंडा होने दें।
एक पैन में चीनी और 1/2 कप पानी डालें और इसके बाद इसे उबालें। एक तार की चाशनी बनने के बाद, इसमें तैयार बेसन का मिक्सचर डालें। इसे चाशनी के साथ अच्छी तरह मिला लें। कुछ मिनट और पकाएं जब तक कि मिक्सचर एक जैसा ना हो जाए और पैन छोड़ दे।
इस मिक्सचर को कागज से ढकी हुई बेकिंग ट्रे में डालें। मिक्सचर को समान रूप से 1/2 या 1 इंच की मोटाई के साथ फैलाएं। अपनी पसंद के कटे हुए मेवों से गार्निश करें और मिक्सचरको 30 मिनट के लिए रखा रहने दें।
एक बार सेट होने के बाद टुकड़ों में काट लें और परोसें।

Related News