इंटरनेट डेस्क। बच्चों के साथ साथ बढ़ो को भी पसंद आने वाली चॉकलेट का इस्तेमाल आप खाने के साथ-साथ स्किन केयर के लिए भी कर सकते हैं। चॉकलेट खाने में ही टेस्टी नहीं होती बल्कि यह आपकी स्किन की देखभाल करने में भी कारगर है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि त्वचा की देखभाल करने के लिए आप चॉकलेट का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार से -

1. चॉकलेट और मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए बेस्ट माने जाने वाली मुल्तानी मिट्टी के साथ आप चॉकलेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप मास्क के रूप में कर सकते हैं। इसका मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी और कोको पाउडर को मिलाएं अब इसमें थोड़ा दही नारियल तेल और नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिक्स करें। और चेहरे पर लगाएं। बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

* चॉकलेट और ओट्स का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए आप चॉकलेट में ओट्स को मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसका इस्तेमाल आप इस स्क्रब के रूप में कर सकती है। इस इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में कोको पाउडर लेकर उसमें ओट्स पाउडर और शहद मिलाएं इसे अच्छे से मिक्स करके इसका इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें।

* चॉकलेट और शहद का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए शहद का इस्तेमाल प्राचीन समय से किया जा रहा है। स्किन केयर के लिए इसके फायदे को दोगुना करने के लिए आप इसके साथ चॉकलेट को भी शामिल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए मेल्टेड चॉकलेट में दो चम्मच शहद मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं इसे सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर ले।

Related News