हर कोई अपने बालों से बहुत प्यार करता है और वे हमेशा अपने बालों के स्वास्थ्य की कामना करते हैं। आप चाहे कितने भी बूढ़े क्यों न हों, कोई भी कभी नहीं चाहेगा कि उनके बाल झड़ें, लेकिन आज मैं आपको 5 गलतियों के बारे में बताऊंगा। जिसके कारण आप जल्द ही गंजे हो सकते हैं। इसलिए, इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

5) पांचवीं गलती - जैसा कि टीवी विज्ञापनों में दिखाया गया है, आपको हर दिन अपने बालों को शैम्पू करना चाहिए। लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें। अगर आप रोज अपने बालों को शैम्पू करना शुरू कर देते हैं, तो आपके बाल टूटने लगते हैं और आप झड़ने लगेंगे और 2 से 3 साल में आप पूरी तरह से गंजे हो जाएंगे। क्योंकि शैम्पू में कई तरह के रसायन होते हैं जो आपके बालों को साफ़ करने के साथ ही गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। इसलिए हफ्ते में दो से तीन बार शैम्पू करना चाहिए।

4) चौथी गलती - ज्यादातर लोग दूसरी गलती करते हैं जो शैंपू करने के बाद कंडीशनर नहीं करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि शैम्पू में कई हानिकारक रसायन होते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आपको कंडीशनर करने की आवश्यकता है। यदि आप कंडीशनर करते हैं, तो आपके बाल घने और घने हो जाते हैं।

3) तीसरी गलती - केमिकल से जुड़े उत्पादों का चलन बहुत बढ़ गया है क्योंकि लड़के अपने बालों को खड़ा करने के लिए हेयर जेल का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस प्रकार के जेल में कई हानिकारक रसायन होते हैं। यह लंबे समय में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको गंजा बना सकता है। इसलिए किसी भी प्रकार के जेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

2) दूसरी गलती - अगर आप लंबे समय तक टोपी पहने रहते हैं, तो यह आपके बालों के लिए सही नहीं है। इससे ऑक्सीजन ठीक से नहीं मिलती है जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या होती है। इसलिए, टोपी को भी कम से कम पहना जाना चाहिए।

1) पहली गलती - आपको बता दें कि जब आपके बाल बहुत अधिक गीले होते हैं तो जब आप बालों में कंघी करते हैं, तो आप बाल तोड़ते हैं। इसलिए जब आप अपने बालों को अच्छे से सुखा लें। तभी उन्हें कंघी करनी चाहिए।

Related News