अगर आप छुट्टियों में किसी हिल स्टेशन में घूमने का प्लान कर रहे हैं लेकिन किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहाँ पर कम लोग हों और भीड़ भाड़ से दूर हों। तो हम आपके लिए कुछ ऐसे ही हिल स्टेशंस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

हिल स्टेशन का जिक्र आते ही ज्यादातर लोगों के जहन में नैनीताल, शिमला और मनाली जैसे नाम ही आते हैं लेकिन कुछ हिल स्टेशंस ऐसे भी हैं जहाँ आपको भीड़ भाड़ से दूर प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने का मौका मिलेगा।

लंढौर
उत्तराखंड के मशहूर हिल स्टेशन मसूरी से महज 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लंढौर इतना खूबसूरत है कि आपका यहाँ से वापस आने का मन नहीं करेगा। लंढौर में आप कई ऐतिहासिक इमारतों के अलावा केम्प्टी फॉल्स, धनौल्टी, सुरकंडा देवी और चंबा का दीदार कर सकते हैं। आप यहाँ से टू व्हीलर लेकर यहाँ घूम सकते हैं।

मशोबरा
हिमाचल की राजधानी शिमला की जगह मशोबरा में भीड़ काफी कम रहती है। ये घूमने के लिए बेहद ही खूबसूरत जगह है। इंडो-तिब्बत बॉर्डर की सैर करने के साथ-साथ ओक, रोडोडेंड्रोन, देवदार के खूबसूरत जंगलों का दीदार भी कर सकते हैं।

मुनस्यारी का सफर
उत्तराखंड में स्थित मुनस्यारी हिल स्टेशन अपनी खूबसूरती के साथ-साथ कम भीड़ के लिए जाना जाता है। खासकर ट्रैकिंग और ग्लेशियर ट्रेक पसंद करने वाले लोगों के लिए मुनस्यारी का सफर बेस्ट हो सकता है। यहां के शांत वातावरण में आप नेचर की ब्यूटी को फुल इंजॉय कर सकते हैं।

Related News